World Music Day 2022: आज के ही दिन यानी 21 जून को विश्व योग दिवस के साथ वर्ल्ड म्यूजिक डे मनाया जाता है। आप जानते ही होंगे म्यूजिक हमारे जीवन में इस तरह से का प्रभाव डालती है।

म्यूजिक हमारे जीवन में किस प्रकार गहरा प्रभाव डालती है। इससे हम भलीभांति वाकिफ हैं। म्यूजिक की छेत्र में संगीतकारों के योगदान को ध्यान में रहते हुए उन्हें सम्मानित करने के लिए 21 जून को विश्व म्यूजिक डे मनाया जाता है।

पृथवी पर सायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जिसने कभी भी नहीं म्यूजिक सुनी हो। म्यूजिक सुनाने से हमारा माइंड फ्रेश रहता है। जो इन्शान म्यूजिक से प्रेम करता है। या वे लोग जो म्यूजिक से ज्यादा प्यार करते है। उनमे दिमागी तनाव कम होता है।

21 जून को गायकारो और सांगिकारों के योगदान को सम्मानित करने के लिए विश्व म्यूजिक मनाया जाता है। म्यूजिक डे मानाने के लिए विश्व भर में पर प्रोग्राम किये जाते है।

आप की जानकारी के लिए बता दे की विश्व म्यूजिक डे 32 से ज्यादा देशी में मनाया जाता है। सभी देश म्यूजिक डे को अपने तरीके से मानते है।
म्यूजिक डे मानाने की लिस्ट में भारत के साथ-साथ रूस, अमेरिका, जापान , चीन, कनाडा आदि देश शामिल है।

मैक्सिको जैसे देशी में म्यूजिक यंत्रो के साथ संगीतकार अपनी खूबसूरत प्रस्तुति देते है। म्यूजिक डे मानाने का मुख्य उद्धेश्य संगीत कारों के द्वारा सगीत छेत्र में दिए गए योगदान को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है।

विश्व म्यूजिक डे कब से मनाया जाता है।

सगीत दिवस शुरुआत 21 जून 1981 को फ्रांस में हुए थी। फ्रांसीसी संकृत मंत्री द्वारा इसकी शुरुआत की गयी थी। आगे जा कर इसे 1982 पुरे विश्व द्वारा स्वीकार का लिया गया था।

विश्व संगीत दिवस का महत्व

म्यूजिक लोगो के जीवन में शांति को बढ़ता है। म्यूजिक सुनाने वाले लोग मानशिक रूप से स्वस्थ रहते है।
म्यूजिक सुनाने से स्ट्रेस काम होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *