दुनिया भर में सबसे ज्यादा उपयोग होने वाला इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप है। भारत में इसे यूज करने वाली बहुत बड़ी आबादी है। व्हाट्सएप पर करीब 500 मिलियन अकाउंट केवल भारतीयों के हैं।

भारत में त्योहारों का मौसम चल रहा है। इस दिवाली को लोग एक दूसरे को व्हाट्सएप के द्वारा बधाई मैसेज भेजेंगे ऐसे में एक रिपोर्ट सामने आ रही है कि कुछ पुराने आईफोन और एंड्राइड में व्हाट्सएप 24 तारीख के बाद काम करना बंद कर देगा।

अपडेट के अनुसार एप्पल यूजर जिनके डिवाइस iOS 10 और iOS 11 पर आधारित है उनमें 24 तारीख के बाद व्हाट्सएप काम करना बंद कर देगा। यदि आप भी एप्पल डिवाइस के यूजर हैं जो एप्पल वर्जन iOS 10 और iOS 11 पर काम कर रहा है तो ऐसे में व्हाट्सएप को एक्सेस नहीं कर पाएंगे।

व्हाट्सएप को एक्सेस करने के लिए क्या करना होगा।

आपका एप्पल डिवाइस एप्पल वर्जन iOS 10 और iOS 11 पर ऑपरेट कर रहा है तो आपको इसे अपडेट करके एप्पल वर्जन iOS 12 में कन्वर्ट करना होगा। एप्पल आईओएस वर्जन को ऑटोमेटिक अपडेट कर देता है तो आपको मैनुअल अपडेट करने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी यदि ऐसा नहीं होता है तो आपको मैनुअल अपडेट करना होगा।

व्हाट्सएप के अनुसार सभी एप्पल डिवाइस में iOS वर्जन iOS 12 या उससे ऊपर वजन होना चाहिए। यदि आपको यह नहीं पता है कि आपके एप्पल डिवाइस में कौन सा एप्पल वर्जन इंस्टॉल है तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।

यदि आपके अपन डिवाइस में iOS वर्जन iOS 12 से नीचे के वर्जन होंगे तो व्हाट्सएप आपको एक नोटिफिकेशन भेजेगा जिसमें आपको बताया जाएगा आप अपने एप्पल वर्जन को अपडेट कर लीजिए नहीं तो आपके फोन में व्हाट्सएप काम करना बंद कर देगा।

वे लोग जो iPhone 5 और iPhone 5C यूज कर रहे हैं तो अपडेट करने के बाद वह व्हाट्सएप को यूज कर सकते हैं।

व्हाट्सएप ऐसा इसलिए कर रहा है कि यूजर की प्राइवेसी को और ज्यादा बेहतरीन बना सके और साथ-साथ यूजर इंटरफेस को अपडेट कर सकें।

वह बात की जाए एंड्राइड वर्जन की जिनका स्मार्टफोन Android 4.1 और उसके ऊपर के एंड्रॉयड वर्जन को सपोर्ट करता है उनमें ही व्हाट्सएप काम करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *